What is SEO? On-Page, Off-Page, White and Black Hat SEO in Hindi [Search Engine Optimization]

एक आर्टिकल लिखने से यह क्वालिटी कंटेंट लिखने से आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं करेगा उसमें ट्रैफिक भी नहीं आएगा और आप उसे मोनेटाइज भी नहीं कर सकते उसके लिए आपको SEO सीखना जरूरी है। SEO बहुत बड़ा टॉपिक है इसपर हम पूरी सीरीज बनाएंगे। दोस्तों मेरा नाम है रमन और स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में। 

What is SEO? On-Page, Off-Page, White and Black Hat SEO in Hindi [Search Engine Optimization]
What is SEO in हिंदी?
What is SEO?
सबसे पहले हम बात करते है की SEO का फुल फॉर्म होता क्या है तो में आपको बता दूँ SEO का Search Engine Optimization  होता है मतलब आपके ब्लॉग को और कंटेंट को  Search Engine के हिसाब से optimize करना उसके हिसाब से उसको ढालना जितना आसान हो सके में आपको explain करूँगा। दुनिया में बहुत सारे Search Engine होते है जैसे- Google, Bing, yahoo लेकिन हम ज्यादातर Google के ऊपर पोस्ट करते है क्यों क्युकी Google का जो मार्केट शेयर है वो 92.06% है ज्यादातर लोग google  का हे इस्तेमाल करते है और उसी से ट्रैफिक लाते है SEO एक ऐसा प्रॉसेस है जिससे आप Google को या किसी भी Search engine को बिना पैसे दिए अपनी Site को top में रैंक करते हो उसी को हम SEO [Search Engine Optimization] कहते है। 
SEO को दो भागों में बाँटा गया है। जिससे से हम अपनी वेबसाइट को Optimize करते है। 
1. OFF Page SEO- यह वही है जो आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग,आर्टिकल्स के साथ काम करते हो।  
2. ON Page SEO – इसमें आप अपने ब्लॉग को छोड़कर कही बाहर काम करते हो अपनी वेबसाइट के लिए।  

What is ON Page SEO?

ON page SEO में आता है Article Optimization, Website Speed, Website structure कुछ ऐसे ही छोटी-छोटी चीज़े आती है जिसे हम ON Page SEO कहते है। 
What is OFF Page SEO?

OFF page SEO में जैसे आप बाहर काम करते हो जैसे Social Media में शेयर करना और किसी और की वेबसाइट पर guest post लिखना या फिर Backlinks बनाना, या differents directories में अपनी वेबसाइट को सबमिट करना और भी बहुत सी चीज़े करना, इससे आपके पेज का autherity बढ़ता है। 
जैसे की अगर आपने कोई पोस्ट पब्लिश कर दिया तो आपको पैसे कमाने के लिए उसी पोस्ट को आपको लोगो को दिखाना जरूरी होता है। तो सोचो वो लोगों तक वो कैसे पहुंचेगा। लोगों तक पहुंचाने के लिए तीन चीज है। 
1. Social Media – आप यहां जैसे फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर शेयर कर दो तो आपके ब्लॉग में इससे कितना ट्रैफिक आ पायेगा 100-200 ज्यादा से ज्यादा  500 उससे ज्यादा ट्रैफिक नहीं आएगा।  
2. Paid Promotion – आपने कभी गूगल पर Search किया हो तो देखना सर्च के बाद आपको ऊपर कुछ Ads पेज दिखेंगे ये सब होता है Paid results मतलब में अगर कोई नयी वेबसाइट बना रहा हूँ और गूगल को कुछ पैसे दे रहा हूँ जैसे में गूगल को कोई कीवर्ड दे रहा हूँ जो गूगल के सर्च रिजल्ट्स में टॉप पे आना चाहिए आप इसे try कर सकते हो लेकिन हमारे लिए ये चीज़े नहीं है जिसके पास बहुत सारा पैसा है या जो बड़ी compnies है ये लोग paid results में इन्वेस्ट करते है। 
3. SEO – ये पॉइंट है हमारे लिए जो है SEO , हमने अपने पोस्ट और ब्लॉग को गूगल के हिसाब से optimize करते है जिससे गूगल हमारे पोस्ट को First पेज पर रैंक करता है उससे जो ट्रैफिक आता है उसे हम कहते है Organic Traffic तो आज हम बात करेंगे वो क्या-क्या techniq होता है और क्या-क्या तरीके होते है जिससे हम अपनी साइट को रैंक करते है जब ज्जाके आर्टिकल First Page पर आता है SEO techniq 3 तरीका का होता है। 
1. White Hat SEO 
2. Black Hat SEO 
3. Grey Hat SEO 

What is SEO? On-Page, Off-Page, White and Black Hat SEO in Hindi [Search Engine Optimization]



What is White Hat SEO?
गूगल सर्च में आने के लिए जो guidlines है उसी चीज को फॉलो करते है और उसी से आप अपने पोस्ट को रैंक करते हो तो आपको कोई परेशानी झेलने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। 
जैसे की आप अच्छे से कीवर्ड Research करते हो अच्छा सा क्वालिटी कंटेंट लिखते हो उसमे इमेज डालते हो और उसमे वीडियो डालते हो आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन अच्छा है स्पीड अच्छा है और आपकी वेबसाइट का Structure अच्छा होता है ये सारी चीजें matter करती है जोकि Google की Guidlines के हिसाब से काम करता है।इसको कहते है White Hat SEO
What is Black Hat SEO?
 इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती क्युकी इसमें आपको अच्छा quality content लिखने की ज़रूरत नहीं होती बस आपको कही से कॉपी, पेस्ट करके आर्टिकल लिखना है और गूगल को force करना है की तुम हमारे इस आर्टिकल को गूगल में टॉप पर रैंक करो इसका मतलब आप गूगल को ठग रहे हो और गूगल इस चीज़ को कभी allow नहीं करता ऐसा करने से आप आज नहीं तो कल पकडे जाओगे अगर आप पकड़े गए तो गूगल आपको ब्लॉक कर देगा और आपका रैंकिंग भी घट जायेगा  ये सब तो छोडो आप गूगल के searchbar में ही नहीं दिखोगे। दोस्तों यही होता है  Black Hat SEO
What is Grey Hat SEO?
ये ऐसा techniq है जिसमे लोग ज्यादा म्हणत नहीं करते आर्टिकल के लिए लेकि ये ऐसा कोई techniq follow करते है जिससे की उनका साइट रैंक हो जाता है। शायद आपको नहीं पता गूगल का 200 से भी ज्यादा algorithm काम करता है जिससे वह वेबसाइट को filter करता है और पता करता है की कोण सा पहले आएगा और कौन सा बाद मे आएगा ये सब जो गूगल के algorithme है ये सब किसी को नहीं पता मतलब गूगल के employees को भी नहीं पता जो जानते भी है वो इसके बारे में बहुत कम जानते है जब लोग ऐसे techniq को समझने लगता है की नहीं ये सब करने से ऐसे ऐसे रैंक हो रहा है तब गूगल एक नया ऑपरेट निकाल देता है। अपना रैंकिंग फैक्टर को change कर देता है इसलिए बीच में कोई न कोई अपडेट आते रहते है। इसलिए वेबसाइट की रैंकिंग घट जाती है। 
मेरा तो मानना ये है की हमेशा White Hat SEO करना चाहिए जिससे आपको कभी परेशानी न हो और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी बनी रहे।
निष्कर्ष 

दोस्तों SEO एक बहुत बड़ा टॉपिक है ये तो बस एक overview है हम SEO के ऊपर बहुत से टॉपिक लेकर आएंगे अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव या आपको आर्टिकल कैसा भी लगा हो तो हमे comment करके जरूर बताये। 
Queries Cover In this article

SEO क्या है – What is SEO in Hindi
What is on-page SEO in Hindi
What is OFF Page SEO?
What is White Hat SEO?
What is Black Hat SEO?
What is  Grey Hat SEO?

Comments (2)

  1. Priyanka August 19, 2020
  2. Sadboi October 2, 2020

Leave a Reply

Close Bitnami banner
Bitnami