SEO Friendly Article कैसे लिखें - 2020 Guide

SEO Friendly Article कैसे लिखे - अगर आप एक नई ब्लॉगर हो और आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO Friendly Article लिखना चाहते हो लेकिन आपको नहीं पता की SEO Friendly Article कैसे लिखे तो आज की इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बताऊंगा की कैसे आप SEO Friendly article लिख सकते हो और अपनी ब्लॉग की पोस्ट को गूगल में रैंक करवा सकते हो 

अगर आपके पास भी खुदकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग है और आप चाहते हो की वो भी गूगल या किसी भी search engine में रैंक करे तो आपकी first priority आपका कंटेंट होना चाहिए जो की आप लिखते हो अपने आर्टिकल में  आपको अपने आर्टिकल या पोस्ट  search engine के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होता है लेकिन बहुत से ब्लॉगर इसे ignore करते है जिस वजह से उनके आर्टिकल रैंक नहीं हो पाते । दोस्तों में आपको कुछ स्टेप्स बताऊंगा जिन्हे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक कर सकते हो । दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढियेगा जिससे आपको अपनी आर्टिकल रैंक करवाने में आसानी हो ।

SEO Friendly Article कैसे लिखें - 2020 Guide

SEO Friendly Article कैसे लिखे -

#1 - Keyword Research - 

सबसे पहले आपको keyword research करनी चाहिए अगर आप चाहते हो SEO friendly आर्टिकल लिखना । Keyword research मतलब जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हो उस टॉपिक का जो मैन कीवर्ड होगा उस के ऊपर आपको पहले पूरा रिसर्च करना होगा की उस कीवर्ड पे कितना ट्रैफिक है और कितना उस कीवर्ड परcompetition है । सब कुछ आपको पहले चेक करना होगा ।

अगर आपके मैन कीवर्ड पर ट्रैफिक तो है लेकिन कम्पटीशन बहोत ज्यादा है तो अगर आप new ब्लॉगर हो तो आपको उस कीवर्ड पे बिलकुल भी काम नहीं करना चाहिए । क्युकी न्यू वेबसाइट या ब्लॉग की रेटिंग , da  pa इतना अच्छा नही होता की वो और वेब्सीटेस के साथ compete कर सके । में आपको निचे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल की लिंक दे रहा हूँ । ये टूल accurate keyword density और competition बताता है । और याद रखिये जब भी आप कीवर्ड रिसर्च करो तो वह पर कंट्री by default United States होगी उसे India पे select कर लीजियेगा ।

Free Keyword Research tool - NeilPatel Ubersuggest 

#2 - Writing SEO optimized Title -

कीवर्ड सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने आर्टिकल के लिए title भी suggest करना होगा । में आपको क्लियर cut बता दू की आपके Title में आपका मैन कीवर्ड जरूर आना चाहिए । याद रहे, फोकस कीवर्ड जरूर आपके title में आना चाहिए । और Title लम्बा होना चाहिए । मैने निचे टाइटल गेनेराते करने का लिंक दिया है चाहे तो आप टाइटल गेनेराते कर सकते हो या आप एक लम्बा और कीवर्ड से रेलेटेड आप टाइटल खुद लिख सकते हो ।

Title Generator Tool - FatJoe Title Generator 

#3 - Write SEO Friendly Content -

टाइटल लिखने के बाद आपको कंटेंट लिखना है यानी आपको आर्टिकल लिखना है । तो में आपको कुछ बातें बता देता हूँ जिससे आप अपना परफेक्ट आर्टिकल लिख सकते हो।

  • Article must be 1000 words or above।
  • Focus Keyword must be in first paragraph।
  • Write article by yourself, don't copy anyone content।
  • Focus Keyword be repeat at least 5 to 7 times in your article।
  • Write informative article 

ये सब चीज़े आपको पोस्ट लिखते वक्त जरूर ध्यान में रखनी है की आपको ये सब बातें फॉलो करने होगी ।और आपको एक चीज़ हमेशा याद रखनी होगी की आप जितना लम्बा आर्टिकल लिखोगे आपको उतना ही फायदा होगा । 

#4 - Internal And External Linking -

Internal and External Linking अगर आप अपने आर्टिकल में करते हो तो आपके आर्टिकल को गूगल में रैंक करने में बहोत ज्यादा हेल्प मिलती है । अब अगर आपको नहीं पता की Internal aur External Linking क्या होता है तो में आपको बता देता हूँ । 

Internal Linking वो लिंक होता जो की आप अपने आर्टिकल में अपनी ही वेबसाइट की किसी और आर्टिकल की लिंक लगाते हो उसे Internal linking कहते है । 

External Link, Internal link का उलटा होता है । यानी की वो लिंक जो हमारी वेबसाइट की नहीं हो किसी और external website या आर्टिकल की हो उसे External Linking कहते है । 

तो ये दोनों ही तरह की Linking अगर आप अपनी वेबसाइट में करोगे तो आपको बहोत फायदा होगा । आप अपने कंटेंट के हिसाब से किसी और वेबसाइट या आर्टिकल की लिंक दीजिये । 

#5 - Permalink -

permalink का भी रोल बहोत ख़ास है जो की आपके आर्टिक्ल  को SEO Friendly बनता है । पर्मालिंक का मतलब होता है आपके पोस्ट की लिंक । जो की आपके डोमेन नेम के बाद आती है जैसे https://www.technoraman.com/2019/07/website-optimization-kaise-kare.html तो इस लिंक को parmalink लिंक कहते है । आप इससे एडिट भी कर सकते है ।

SEO Friendly Article कैसे लिखें - 2020 Guide

By default पर्मालिंक आपके टाइटल से बन जाती है जो की कभी कभी आधी रह जाती है । लेकिन आपको इसे edit करके इसमें अपना मैन कीवर्ड लिखना होगा । ध्यान रखिये की हर एक वर्ड के बाद आपको dash यानी की  -  ये sign लगाना होगा ।

#6 - Image Optimization -

आपको अपने आर्टिकल में इमेज का भी इस्तेमाल करना होगा । आप मेरे इस आर्टिकल को देखिये मैने इसमें इमेज का इस्तेमाल किया है । सिर्फ इतना ही नहीं आप जो भी इमेज अपने आर्टिकल में लगाओगे उस इमेज में आपको कैप्शन लिखना होगा । कैप्शन में आपको अपना मैन कीवर्ड लिखना है । और इमेज की properties में जाकर आपको टाइटल और alt text में भी आपको अपना मैन कीवर्ड लिखना होगा । एक आर्टिकल में आप minimum 2 image का तो जरूर इस्तेमाल करिये ।



#7 - Search Description - 


तो आखिर का जो point है जो की आपको फॉलो करना है वो है सर्च डिस्क्रिप्शन । इसका भी उतना ही important role है Seo Friendly आर्टिकल लिखने में जितना बाकी सब पॉइंट का है । Search description basically आपके आर्टिकल का एक short description होता है । जब आप गूगल में कुछ सर्च करते हो तो आपके सामने जो वेबसाइट आती है उनके निचे डिस्क्रिप्शन लिखा रहता है । तो ये भी आपके आर्टिकल का डिस्क्रिप्शन होता है । और इसमें भी आपका मैन कीवर्ड जरूर आना चाहिए । इसे आपकी वेबसाइट का आर्टिकल जल्दी सर्च में आएगा । 

SEO Friendly Article कैसे लिखें - 2020 Guide


निष्कर्ष -

में आशा करता हूँ की आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला होगा और आपको कुछ हेल्प मिली होगी । तो आपसे जितना हो सके आप अपने कंटेंट को अच्छे से अच्छा लिखा जिससे आपके ब्लॉग काफी ट्रैफिक बढ़ेगा ।


तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही । मै आगे भी आपके लिए  informative आर्टिकल पब्लिश करता रहूंगा जिससे की आपको कुछ न कुछ नया सिखने को मिलेगा । अगर आप टेक से रिलेटेड कुछ भी पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट करके मुझे जरूर बताना में आपके question का answer reply जरूर करूंगा । 


No comments for "SEO Friendly Article कैसे लिखें - 2020 Guide"

Connect With Us