मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? मकेनिकल इंजीनियरिंग कैसे बने ?

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? क्या मकेनिकल इंजीनियर में करियर बनाया जा सकता है? या इसके लिए क्या - क्या क्वालिफिकेशन चाहिए और जरुरी ये की सैलरी पैकेज कितना होता है ? अगर आपने मकेनिकल इंजीनियरिंग कर ली है तो इसमें जॉब्स के लगने के चांस है या नहीं ? और इसमें किस टाइप की फ़ील्ड्स रहती है और किस टाइप का काम रहता है  तो दोस्तों अगर आपके भी मन में ये सवाल आ रहे हो या अगर किसी और को समझ में नहीं आ रहा हो की मकेनिकल इंजीनियर क्या है ? क्या मकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर बनाया जा सकता है ? तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढियेगा और शेयर करना ना भूलना। 

मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? मकेनिकल इंजीनियरिंग कैसे बने ?


What is Mechanical Engineering? मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? 

अगर आप मकेनिकल इंजीनियरिंग कर लेते है तो कोई भी प्राइवेट या गवरमेंट सेक्टर या पब्लिक सेक्टर हो उसमे जो प्लांट रहता है या कोई ऑपरेशन्स हो रहा है या उसके अंदर जो प्रोडशन, मेंटेनेंस है उसको मेन्टेन करने के लिए एक इंजीनियर आवश्यकता होती है मतलब उसमे जो मेंटेनेंस डिपार्टमेंट या प्रोडशन डिपार्टमेंट को सँभालने के लिए मैकेनिकल इंजीनियर की आवश्यकता होती है। 

मकेनिकल इंजीनियर को क्या-क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

इसमें आप दो तरीके से एंट्री कर सकते है देखिये या तो आप पॉलिटेक्निक (डिप्लोमा) या 12th के बाद डायरेक्ट कर सकते है यदि आप पॉलिटेक्निक डिपलोमा से करते है तो आपको 10th पास के बाद मकेनिकल से डिप्लोमा करना होगा ये कोर्स 3yrs का होता है या अगर आपको मकेनिकल डिप्लोमा के बाद मकेनिकल b.tech/BE  करनी है तो आपको b.tech?BE की 2nd yrs में एडमिशन लेना होगा आपको इसमें लेटरल एंट्री के माध्यम से एडमिशन मिलेगा आपको बता दूँ की b.tech 4yrs की होती है और आपको 2nd yrs से एडमिशन लेते हो तो ये टोटल 3yrs साल तक करनी होगी। उसके बाद आपको b.tech डिग्री मिल जाती है।अगर आप 12th के बाद मकेनिकल बी.टेक करते है तो आपको 4yrs तक b.tech  करनी होगी। कहने का मतलब ये है की अगर आप 10th पास होने के बाद पॉलिटेक्निक करते है और आपको पॉलिटेक्निक के बी.तर्क करना है तो आपको बस 1yrs बच जायेगी आपको बस यही फायदा है चाहे तो आप 12th के बाद b.tech कर सकते हो लेकिन आपको 12th में PCM यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट के साथ पास होने चाहिए। आपको बी.टेक या BE में एक jee advance और jee mains करके एक एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है और आपकी मेरिट लिस्ट में कॉलेज कॉउंसलिंग होती है उस कॉउंसलिंग के माध्यम से आपको प्राइवेट कॉलेज या गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन लेंना होता है उसके  रेगुलर 4yrs  की डिग्री कम्पलीट करनी होगी। उसके बाद आपको एक b.tech या bE की डिग्री मिल जाती है उसके बाद आप एक कम्पलीट इंजीनियर बन जाते है। 

हम आपको एक बात बता दे की अगर आप बेस्ट आईआईटी कॉलेज या गवरमेंट कॉलेज से b.tech  या BE  करना चाहते है तो कुछ बेस्ट कॉलेज है इंडिया में हमारे जो सिलेक्टेड आईआईटी कॉलेज है जिनके नाम हम बता दे आपको आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुहावटी और आईआईटी रूडकही ये कुछ सिलेक्टेड कॉलेज है। अगर आप चाहे तो किसी प्राइवेट कॉलेज से भी डिग्री कर सकते है आपको प्राइवेट कॉलेज आपको अपने शहर में मिल जायेंगे। 

मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? मकेनिकल इंजीनियरिंग कैसे बने ?

इसमें जॉब्स के लगने के चांस है या नहीं ?

इसका जवाब है हाँ , लेकिन आपको पहले कोई जॉब सर्च करनी होगी इस जॉब में काफी सारे अवशर मिलते हैं इसके लिए चाहे प्राइवेट सेक्टर हो या गोवेर्मेंट सेक्टर हो या पब्लिक सेक्टर हो लेकिन इनमे केवल सैलरी पाकजागे का डिफरेंस रहता है जिसे हम अगली हैडिंग में कवर करेंगे। 

सैलरी पैकेज कितना होता है ? 

प्राइवेट सेक्टर हो या गोवेर्मेंट सेक्टर हो या पब्लिक सेक्टर इन तीनो में सैलरी पैकेज में काफी अंतर होता है अगर आप प्राइवेट सेक्टर में फ्रेशर है तो आपको 10-15 हज़ार प्रति माह तक मिलती है और गवरमेंट सेक्टर में आपको पहले एंट्रेंस देना पड़ता है तब कही जाके आपको 40-45 हज़ार प्रति माह तक पैकेज मिलता है यदि आप पब्लिक सेक्टर में जाते हो तो 45-60 हज़ार प्रति माह का वेतन मिलता है इस सेक्टर में जाने के लिए आपको गेट के थ्रू जाना होता है इसमें भी कंपनी अपना सेल्फ एंट्रेंस एग्जाम रखती है। 

तो दोस्तों आज के लिए इतना काफी है में उम्मीद करता आपको समझ आया होगा की मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? क्या मकेनिकल इंजीनियर में करियर बनाया जा सकता है? या इसके लिए क्या - क्या क्वालिफिकेशन चाहिए और जरुरी ये की सैलरी पैकेज कितना होता है ? अगर आपने मकेनिकल इंजीनियरिंग कर ली है तो इसमें जॉब्स के लगने के चांस है या नहीं ? और इसमें किस टाइप की फ़ील्ड्स रहती है और किस टाइप का काम रहता है अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये क्युकी हमे आपकी मदत करके ख़ुशी मिलती है। 

जय हिन्द वन्दे मातरम 

1 comment for "मकेनिकल इंजीनियरिंग क्या होता है? मकेनिकल इंजीनियरिंग कैसे बने ?"

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Connect With Us