Sat. Jun 19th, 2021
हेलो दोस्तों, हम आज इस आर्टिकल में बात करेंगे की micro-niche Blogging क्या है? (What is Micro Niche Blogging?) और कैसे एक micro-niche blog बनाते है। तो बने रहिये हमारे साथ और जानिये micro-niche blog क्या है?(What is Micro Niche Blogging?)

Micro Niche Blogging क्या है?


Micro Niche Blogging

तो फ्रेंड्स,  अगर आप ब्लॉग बनाना चाह रहे है और सोच रहा है की मुझे ब्लॉग पे काम काम करना पड़े और ज्यादा पैसे भी कमा पाऊ। फिर तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है क्युकी हम आपको बता रहे है micro-niche Blogging क्या है? (What is Micro Niche Blogging?) और कैसे एक micro-niche blog बनाते है  क्युकी यही तरीका है जिससे आप काम काम करेंगे और पैसे ज्यादा कमा पाएंगे।

क्युकी आपको niche Blogging में आपको बहुत कम कार्य करना पड़ता है और आपका ब्लॉग 2-3 दिन में तैयार हो जायेगा लेकिन micro-niche Blogging आखिर है क्या ? (What is Micro Niche Blogging?)

micro-niche और blogging इन दोनों को मिला ले तो micro niche blogging  का मतलब होता है किसी छोटे या किसी एक टॉपिक पर ही आर्टिकल लिखना यही Micro Niche Blogging होता है।

Micro Niche Blogging कैसे बनाते है?

आप सभी जानते ही होंगे की ब्लॉग create करने के लिए ब्लॉगर सा सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है। अगर आप थोड़े से advance  हो तो आप wordpress पर  भी ब्लॉग बना सकते हो। 
चलिए में आपको स्टेप by स्टेप बताऊंगा micro-niche Blogging क्या है? (What is Micro Niche Blogging?)  कैसे एक micro-niche blog बनाते है? 

1. Niche और Domain name चुने 

अगर आप भी प्रकार का ब्लॉग बना रहे है तो आपको कोई एक टॉपिक चुनना पड़ेगा पर हमे तो niche ब्लॉग बनाना है तो हमें कोई छोटा सा टॉपिक चाहिए होगा।

कोई भी टॉपिक का चुनने से पहले ये बातें याद रखें।

  1. Topic पर Competition कितना है 
  2. Topic की Searches कितनी हैं।
  3. किसी Popular Websites पर Keyword Rank हो रहा है या की नहीं।
  4. आपका Competitor कौन हैं?
टॉपिक सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको ये ध्यान में रखना हो की आपके टॉपिक से रिलेटेड डोमेन उपलब्ध है या नहीं और हम बता दे की micro niche blogging डोमेन .com .in जैसे होना जरुरी नहीं होता। 

2. Keyword Research

किसी भी ब्लॉग के आर्टिकल को search engine में रैंक करवाने के लिए Keyword Research करना बहुत ही जरुरी है। आप जिस कीवर्ड पर काम कर रहे है उसको पहले चेक कर ले की उसका CPC और comptition कितना है और इसके बाद आप किसी और कीवर्ड को चेक अवश्य करे। 

3. Content Planning

Content Planning की बात करे तो आप ये ध्यान दे की आपके ब्लॉग पर कोण से पेज , पोस्ट, इमेज और वीडियो होने चाहिए। 

4. Setting Up your Niche Blog

मेने जो भी बाते ऊपर बताई है उन बातो को ध्यान में रखकर आपको एक ब्लॉग बनाना होगा। जिसके लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस इस्तेमाल कर सकते है। 
Micro Niche Blogging क्या है?

Blogger पर Micro niche blog बनाने में कितना खर्चा आएगा ?

ब्लॉगर गूगल का ही प्लेटफार्म है जो की बिलकुल फ्री है लेकिन आप फ्री में ब्लॉग तो बना तो पाएंगे ही लेकिन Micro Niche Blogging के लिए आपको अपने Keyword से सम्बंधित एक कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा , जो की आपको Rs 150 से Rs. 700 तक आसानी से मिल जाएगा। बात करे डिज़ाइन की इसके लिए आपको Custom Template की जरुरत होगी जोकि एक Template Rs. 1000  से Rs. 3500 तक में मिल जाएगा । अगर आप फ्री में टेम्पलेट डाउनलोड करना चाहते है और आपको नहीं पता की टेम्पलेट कहा से और कैसे डाउनलोड करना है तो निचे दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है की टेम्पलेट कहा से और कैसे डाउनलोड करे ?

WordPress पर Micro niche blog बनाने में कितना खर्चा आएगा ?

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग खरीदनी होगी। जिसके लिए आपको कम से कम Rs 2000 से Rs 4000 तक खर्च करने पड़ेंगे । इसी प्रकार डोमेन के लिए आपको Rs 150 से Rs 700 तक खर्च करना पड़ेंगे ।
तीसरी जरुरी चीज है थीम जो की आपको $30 से $100 तक में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन क्योंकि आपको एक Micro Niche Blog बनाना है तो आप Free Themes के साथ भी काम कर सकते हैं। आपको लगभग 2000 से ऊपर तक खर्च करने पड़ेंगे लेकिन आप एक छोटा सा निवेश करके लम्बे समय तक पैसे कमा सकते है। 
Micro Niche Blogging क्या है?

Create Social Media Accounts

अपनी Blog या Website को प्रमोट करने के लिए आप Social Media का इस्तेमाल कर सकते हो। जिससे आप अपने blog या website के बारे में लोगो बता पाओगे । इससे आपको ये भी फायदा है की आप अपने Blog या Website पर ट्रैफिक ला पाओगे। 

Backlink Building

कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग हो उसके लिए बैकलिंक्स बनाना जरुरी है मेने जो ऊपर ये सभी बाते बताई है इतना ही बैकलिंक्स बनाना जरुरी है। अगर आपको नहीं बता बैकलिंक्स कैसे बनाते है तो निचे लिंक दिया है उस पर क्लिक करके आप जान सकते है की बैकलिंक कैसे बनाये जाते है। 
Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हूँ की आप सभी को ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप को अब पता चल गया होगा की Micro Niche Blogging क्या है?(What is Micro Niche Blogging?) और कैसे एक micro-niche blog बनाते है?अगर आप भी Blogging करते हो तो आप अपना एक Micro Niche Blog जरूर बनाएं जिससे आप अपनी Online Earning को आसानी से Increase कर सकते हो।
तो दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही अगर आपको blogging या फिर technology से रिलेटेड कुछ भी सवाल पूछना हो तो हमें निचे comment करके जरुर बताना में आपके कमेंट का रिप्लाई दूंगा और आप मुझे suggestion भी दे सकते हो की में इस साइट को और बढ़िया कैसे बना सकता हूँ । 


जय हिन्द, वन्दे मातरम

By user

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close Bitnami banner