Sun. Jun 20th, 2021
Website Optimization कैसे करे ?  –  तो दोस्तों आज इस ब्लॉग पोस्ट में आपको मे बताऊँगा की अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करके आप कैसे गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन में आसानी से रैंक कर सकते हो और भी कई साड़ी टिप्स में आपको दूंगा जिसे अप्लाई करने के  बाद आपकी वेबसाइट सर्च इंजिन्स के लिए अच्छे से ऑप्टिमाइज़ हो जायेगी तो आज जो tips में आपको बताऊँगा वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में उन्हें अप्लाई करने के बाद जरूर आपकी वेबसाइट को फायदा होगा रैंकिंग में ।

तो दोस्तों अगर आपको नहीं पता तो में बता दू की सिर्फ वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करने से ही आपकी पोस्ट रैंक नहीं होगी । वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन करना तो SEO का एक पार्ट है । आपको अपनी वेबसाइटपे फुल SEO करना होगा । जिसमे की On-Page SEO and Off-Page SEO दोनों करने होंगे।

तो फ्रेंड्स वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे जानने के लिए आपको इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ना होगा तभी आपको समझ में आएगा की वेबसाइट कैसे ऑप्टिमाइज़ करते है ।

वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की बहोत सी तकनीक है जो की में आपको आगे बता ही दूंगा but Firstly कुछ इम्पोर्टेन्ट बाते भी में आपको बताना चाहता हूँ वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन करना मतलब Off-Page SEO करना है।

तो चलिए अब में आपको बता देता हूँ की वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन में आपको क्या करना है।

Website Optimization कैसे करे ? - Full Guide in हिंदी

1. Hosting Provider –

आप सभी bloggers को होस्टिंग के बारे में तो पता ही होगा एक अच्छी और पॉवरफुल होस्टिंग लेना भी आपकी वेबसाइट की ऑप्टिमाइजेशन ही  है लेकिन अगर आप ब्लॉगर पे अपनी वेबसाइट होस्ट करोगे तो ये भी अच्छा है । मेरी ये वेबसाइट भी ब्लॉगर पे ही है । ब्लॉगर अच्छे से ट्रैफिक मैनेज करता है । लेकिन ब्लॉगर में आपको प्लगिन्स नहीं मिलते आपको मैन्युअली कोड लगाने होते है । अगर आपको HTML की अच्छी खासी  समझ है तो आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हो ।

अगर आप वर्डप्रेस पे काम करना चाहते हो तो ये भी एक अच्छा ऑप्शन है । लेकिन होस्टिंग आपको buy करनी होती है और ब्लॉगर बिलकुल फ्री है । होस्टिंग में भी आपको बहोत सारे चोइसस मिल जाते है जिनके प्राइस भी अलग अलग है । जिसे शेयर्ड होस्टिंग , VPS होस्टिंग , रिसेलर होस्टिंग , वर्डप्रेस होस्टिंग etc। ये आपकी चॉइस है की आप कोनसी होस्टिंग सेलेक्ट करते हो । सब होस्टिंग में  storage के अलग अलगऑप्शन आपको मिल जाते है ।

मै आपको निचे 5 बेस्ट and चीप वेब होस्टिंग प्रोवाइड करवानेवाली साइट्स की नाम बताये है । वह पर जाके सेलेक्ट कर सकते हो की आपको कोनसी होस्टिंग खरीदनी है and चीप प्राइस में आप होस्टिंग खरीद सकते हो ।

>Hostinger
>BlueHost
>HostGator
>iPage
>A2Hosting

2. Template / Theme –

आपकी वेबसाइट की थीम या कह लो की टेम्पलेट को ऑप्टिमाइज़ करने से भी आपकी वेबसाइट का स्कोर बढ़ता है और रैंक करने में भी मदत करता है Google Adsense का अप्रूवल लेने के लिए भी आपको एक अच्छी टेम्पलेट अपनी वेबसाइट में लगनी होती है । ये important  नहीं है की आप paid टेम्पलेट का ही इस्तेमाल करो । फ्री टेम्पलेट भी आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी है । मेने जो थीम us की है वो भी फ्री है ।  आपको सिर्फ Responsive Theme का ही इस्तेमाल करना चाहिए । Theme Responsive के साथ साथ आपको ये भी ध्यान रखना है की थीम CSS and Java Script का इस्तेमाल कम करती हो । इन दोनों के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो सकती है।

Website Optimization कैसे करे ? - Full Guide in हिंदी

Responsive Theme का मतलब है जो की सभी डिवाइस में अच्छे से काम करे और सारे widgets भी सही काम करे । गूगल हर वेबसाइट में ये चेक करता है की वो वेबसाइट मोबाइल फ़ोन्स या other डिवाइस फ्रेंडली है या नहीं । अगर आपकी वेबसाइट का टेम्पलेट रेस्पॉन्सिव  नहीं होगा तो मोबाइल फ़ोन्स में वो अच्छे से शो नहीं होगी widgets मैनेज नहीं हुए होंगे फिर गूगल आपकी वेबसाइट को ignore करेगा ।

आपको Responsive Template या Theme को ही अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल करना है । अगर आप वर्डप्रेस यूजर हो तो आप डायरेक्ट डैशबोर्ड में थीम के ऑप्शन में जाके भी डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हो । अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पे है , तो मेने निचे Responsive Template डाउनलोड करने की लिंक दे दी है आप वह से डाउनलोड कर सकते हो । वेबसाइट की स्पीड अगर अच्छी होती है तो वो जल्दी लोड होगी और इससे वेबसाइट का seo score भी बढ़ेगा ।

> Responsive Theme/Template

3. Website Speed –

 वेबसाइट की स्पीड अगर अच्छी होती है तो वो जल्दी लोड होगी और इससे वेबसाइट का seo score भी बढ़ेगा । स्पीड SEO में मैटर करती है । क्या आपको पता है की जितनी ज्यादा स्लो आपकी वेबसाइट की स्पीड होगी उतना ही आपको ignore किया जाएगा गूगल के द्वारा । मेरे कहने का मतलब है की आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड भी इनक्रीस करनी होगी । अब आप सोच रहे होंगे की वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये । में आपको इसका भी सलूशन बता देता हूँ । आप अपनी वेबसाइट में से जो widgets ज्यादा जरुरी नहीं है उन्हें हटा दीजिये । और जो पोस्ट लिखते हो उनमे इस्तेमाल होने वाली इमेजेज का साइज भी कम होना चाहिए ।
Website Optimization कैसे करे ? - Full Guide in हिंदी
इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड इनक्रीस होगी । जिसे की आप ऊपर tech digit  वेबसाइट का speed score देख सकते हो  आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी होना बहोत important है तभी आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक करेगी । Speed score कम से कम 80 तो होना ही चाहिए । आपकी वेबसाइट की स्पीड का कम होने का कारन या तो इमेज होता है या फिर आपका टेम्पलेट । इन दोनों की ही वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड कम होती है ।
आपको ऐसा टेम्पलेट सेलेक्ट करना है  जो की रेस्पॉन्सिव हो और उसमे ज्यादा CSS style न इस्तेमाल हो । और इमेज का साइज भी कम होना चाहिए ।
4. Image Optimization –
बहोत से ब्लॉगर अपनी पोस्ट में इमेज ऑप्टिमाइजेशन नहीं करते । जबकि इमेज आपकी वेबसाइट की SEO and Speed में भी मैटर करता है । जो भी इमेज आप अपनी वेबसाइट की पोस्ट में लगा रहे  हो , उसका साइज देखलो अगर उसका साइज ज्यादा है तो आप ऑनलाइन इमेज कम्प्रेशन टूल का इस्तेमाल करके उसका साइज छोटा कर लो । इससे इमेज की क्वालिटी पे कुछ फर्क नहीं पड़ेगा बस उसका साइज कम हो जाएगा ।
और आपको royality फ्री  इमेज  का ही इस्तेमाल करना है . Royality फ्री का मतलब जो की copyright इमेज न हो . अगर आप गूगल से डाउनलोड करके इमेज का इस्तेमाल करोगे तो आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में क्रॉल ही नहीं होगी . 
 
तो दोस्तों आज के लिए बस  इतना ही । मै आगे भी आपके लिए  informative article पब्लिश करता रहूंगा इससे की आपको कुछ न कुछ नया सिखने को मिलेगा अगर आप टेक से रिलेटेड कुछ भी पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट करके मुझे जरूर बताना में आपके question का answer reply जरूर करूंगा ।

By user

One thought on “Website Optimization कैसे करे ? – Full Guide in हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close Bitnami banner